झारखंड की खबरे

झारखंड सरकार लेकर आई है बेरोजगारी की मार झेल रहे युवक एवं युवतियों के लिए सुनहरा अवसर

झारखंड सरकार लेकर आई है बेरोजगारी की मार झेल रहे युवक एवं युवतियों के लिए सुनहरा अवसर

झारखंड सरकार लेकर आई है बेरोजगारी की मार झेल रहे युवक एवं युवतियों के लिए सुनहरा अवसर

बेरोजगारी देश के लिए कितनी बड़ी समस्या है यह बात तो आप लोग जानते हैं। देश में आए दिन बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है जो एक चिंता का विषय बना हुआ है। बेरोजगारी की प्रमुख वजह युवाओं में स्किल की कमी बताई जाती है। लोग डिग्री तो ले रहे हैं, लेकिन अपने स्किल पर काम नहीं कर रहे हैं। जिससे उन्हें आगे चलकर और अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या का निवारण करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा झारखंड कौशल विकास मिशन समिति के अंतर्गत झारखंड कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें 100% रोजगार देने के लिए योजना चलाई जा रही है।

ग्रामीण एवं शहरी युवक एवं युवतियों के लिए झारखंड सरकार सुनहरा अवसर लेकर आई है। वैसे युवक एवं युवतियाँ जो किसी कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हैं अथवा जो पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। ऐसे युवक एवं युवतियां के लिए झारखंड सरकार द्वारा कौशल विकास योजना के तहत उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित कर उन्हें 100% रोजगार देने के लिए इस प्रकार की योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत तीन प्रकार के निशुल्क कोर्स कराए जा रहे हैं। जिसमें डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर (DDEO), फील्ड टेक्निशियन कंप्यूटिंग पेरीफेरल्स (FTCP) तथा सैंपलिंग ट्रेलर जैसे कोर्सेस हैं।

कोर्सेस की खास बातें:

इस प्रकार के कोर्स की सबसे खास बात यह है कि यह निशुल्क है। इसके साथ-साथ इसमें युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उनके स्किल पर काम किया जाता है जिससे उन्हें रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार के कोर्स में 100% रोजगार दी जाती है। इसमें और कई प्रकार के सुविधा दी जाती है जैसे की निशुल्क पठन सामग्री, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र, लाइब्रेरी सुविधाएँ, प्रशिक्षण के दौरान ऑन जॉब ट्रेनिंग, 100 प्रतिशत रोजगार, निशुल्क आवास एवं खाने-पीने की सुविधाएँ तथा सुरक्षित एवं बेहतर वातावरण जैसे सुविधाएँ दिए जाते हैं।

कोर्सेस के लिए आवश्यक योग्यता:

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि इस योजना के तहत तीन प्रकार के कोर्सेस कराए जा रहे हैं। जिसमें DDEO कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है। वहीं FTCP के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास तथा सैंपलिंग टेलर के लिए न्यूनतम योग्यता पांचवी पास रखी गई है।

योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण:

योजना के तहत DDEO कोर्स में कंप्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं FTCP में कंप्यूटर हार्डवेयर, कंप्यूटर नेटवर्किंग एवं सीसीटीवी इंस्टॉलेशन का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा सैंपलिंग टेलर में सभी प्रकार की कटिंग एवं सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज:

झारखंड कौशल विकास योजना के तहत आप जिन भी कोर्सेस को करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, आयु 18-35 वर्ष, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, झारखंड राज्य का आवासीय प्रमाण पत्र, पांच फोटोग्राफ, बैंक पासबुक के फोटो कॉपी तथा कोविड वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button