All Newsदेश दुनियाराजनीति

नहीं रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन….

इस वक्त की सबसे बड़ी खबर जो है और सामने निकल कर आ रही है वाह यह है कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक और अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव का निधन हो चुका है । तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और एक बार देश के रक्षा मंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव पिछले कुछ दिनों से बहुत ज्यादा बीमार थे। उन्हें गुरुग्राम में मेदांता अस्पताल के आईसीयू में रखा गया था।

 

गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे मुलायम सिंह यादव…

 

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को 82 साल की उम्र में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आज (10 अक्टूबर) सुबह 8:16 बजे आखिरी सांस ली । मुलायम सिंह यादव को 22 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत के बाद मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में भर्ती कराया गया था, हालांकि उनकी तबीयत में सुधार नहीं हो रहा था और 1 अक्टूबर की रात को आईसीयू में शिफ्ट किया गया था, जहां एक डॉक्टरो का पैनल उनका इलाज कर रहा था ।

 

 

अखिलेश यादव की मां का भी हो चुका है निधन..

 

अखिलेश यादव पर इन दिनों दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है पहले उनकी माता जो है कुछ दिनों पहले ही दुनिया छोड़कर चले गई थी और अब पिता का यूं चले जाना यादव परिवार के लिए बहुत बड़ी दुखद खबर है । इससे पहले मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की पत्नी साधना गुप्ता (Sadhna Gupta) का इसी साल जुलाई में निधन हो गया था । फेफड़ों में संक्रमण के चलते उनका गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में इलाज के बाद निधन हुआ था । साधना मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं । उनकी पहली पत्नी मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था । मालती देवी अखिलेश यादव की मां थीं ।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक….

 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा :-  श्री मुलायम सिंह यादव जी एक विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे। उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे। उन्होंने लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जेपी और डॉ. लोहिया के आदर्शों को लोकप्रिय बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई बातचीत हुई। घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था। उनका निधन मुझे पीड़ा देता है। उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना। शांति।

 

 

राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट करते हुए जताया शोक…

 

राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा – श्री मुलायम सिंह यादव जी ज़मीन से जुड़े एक ऐसे नेता थे जिन्होंने कई दशकों तक उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक प्रमुख भूमिका निभाई। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने अनेक पदों पर काम किया और देश, समाज एवं प्रदेश के विकास में अपना योगदान दिया। उनका निधन बेहद पीड़ादायक है।

राजनीति में विरोधी होने के बावजूद मुलायम सिंह जी के सबसे अच्छे संबंध थे। जब भी उनसे भेंट होती तो वे बड़े खुले मन से अनेक विषयों पर बात करते। अनेक अवसरों पर उनसे हुई बातचीत मेरी स्मृति में सदैव तरोताज़ा रहेगी। दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों एवं समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ।

 

 

इस खबर को जानने के बाद कई राजनीतिक नेता और भी कई प्रतिष्ठित लोग जो है ट्वीट कर मुलायम सिंह यादव के मौत का शौक जता रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button