खेलमनोरंजन

राँची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी आज हुए 41 साल के..! जानिए उनके बचपन, करियर, कारोबार और शौक से जुड़ी पाँच-पाँच अहम बातें।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Happy Birthday MS Dhoni) का बर्थडे है. 7 जुलाई 1981 को रांची में पैदा हुआ यह धाकड़ खिलाड़ी 41 साल का हो गया है. रांची की गलियों से निकलकर दुनिया के एक से बढ़कर एक क्रिकेट मैदानों में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने खेल की छाप छोड़ी. दुनियाभर में उनके खेल के मुरीद मिलते हैं. माही के नाम से मशहूर इस क्रिकेटर ने विकेटकीपिंग जैसी नॉन ग्लैमरस विधा को भी सुर्खियों में ला दिया और आने वाली नस्लों को कीपर बनने के लिए प्रेरित और लालायित किया.विकेट के पीछे कीपर और आगे बल्लेबाज के रूप में कई कमाल किए, रिकॉर्ड बनाए, मैच जीते और ट्रॉफियां अपने नाम कीं. ऐसे ही महेंद्र सिंह धोनी के बचपन,करियर, कारोबार और पसंद से जुड़ी अहम बातों को जान लेते हैं.

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर (फाइल फोटो)

बचपन

# धोनी का जन्म रांची में हुआ. आज यह शहर झारखंड राज्य की राजधानी है लेकिन उनकी पैदाइश के वक्त बिहार का एक शहर था.तब बहुत कम लोग इस शहर के बारे में जानते थे. यहीं धोनी का बचपन बीता और पहली बार क्रिकेट भी यहीं खेला.

 

# धोनी का परिवार उत्तराखंड का रहने वाला है. उनके पिता पान सिंह धोनी मीकॉन में पंप ऑपरेटर के रूप में काम किया करते थे.माही परिवार के सबसे छोटे बच्चे थे. उनसे बड़ा भाई और बहन है.

# महेंद्र सिंह धोनी डीएवी जवाहर विद्या मंदिर में पढ़ा करते थे. स्कूल की फुटबॉल टीम में वे गोलकीपर थे.

# धोनी संयोग से क्रिकेट में आए. एक बार जब क्रिकेट टीम का कीपर नहीं आया तो स्पोर्ट्स टीचर ने उनसे कीपिंग करने को कहा. इसके बाद वे इसी खेल के हो गए.

# धोनी पढ़ाई में ठीकठाक थे. क्लास के अव्वल बच्चों में उनकी गिनती नहीं होती थी लेकिन पास हो जाया करते थे.

करियर

# एमएस धोनी बीसीसीआई की TRDW यानी टेलेंट रिसर्च डवलपमेंट विंग प्रोग्राम के जरिए सुर्खियों में आए थे. नियम तोड़कर 21 साल की उम्र में उन्हें इस प्रोग्राम के लिए चुना गया जबकि इसके लिए 19 साल तक के क्रिकेटर्स की चुने जाते थे.

# धोनी पहली बार साल 2004 में भारतीय टीम में आए. बांग्लादेश के खिलाफ उनका वनडे डेब्यू हुआ. पाकिस्तान के खिलाफ पहला शतक लगाया. टेस्ट डेब्यू 2005 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ. इसमें पहला शतक भी पाकिस्तान के खिलाफ ही बना. टी20 डेब्यू 2006 में साउथ अफ्रीका के सामने किया.

# धोनी 2007 टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के कप्तान बने. फिर 2007 में ही वह वनडे और 2008 में टेस्ट कप्तान बने. 2014 में टेस्ट और 2017 में वनडे-टी20 कप्तानी छोड़ी.

# भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जिताई. पहले और इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती है.

# धोनी ने टेस्ट में 4876, वनडे में 10773 और टी20 में 1617 रन बनाए. उन्होंने विकेट के पीछे टेस्ट में 256 कैच-38 स्टंपिंग, वनडे में 321 कैच-123 स्टंपिंग, 57 कैच-34 स्टंपिंग कीं.

 कारोबार

# धोनी का SEVEN नाम से लाइफस्टाइल ब्रेंड है. इसमें जूतों का कारोबार उनका है. फरवरी 2016 में उन्होंने यह ब्रैंड लॉन्च किया.

# 2019 में धोनी  CARS24 नाम की कंपनी में निवेश किया. वे इस कंपनी के ब्रैंड एम्बेसेडर भी हैं.

# 2019 में धोनी ने एंटरटेनमेंट बिजनेस में कदम रखा. इसके तहत वेब सीरीज और फिल्में बनाई जाएगी.

# धोनी ने रांची में अपना फार्म हाउस भी शुरू किया है. इसके तहत ऑर्गेनिक सब्जियों, फलों का काम होता है.

# धोनी पोल्ट्री और डेयरी बिजनेस भी हैं. पोल्ट्री में उन्होंने कड़कनाथ मुर्गों का काम संभाला है.

 शौक

# धोनी सेना का काफी सम्मान करते हैं. वे टेरिटोरियल आर्मी का हिस्सा हैं और लेफ्टिनेंट कर्नल की ऑनरेरी रैंक पर हैं. वे पेराशूट रेजीमेंट का हिस्सा हैं. इसके तहत उन्होंने पांच ट्रेनिंग जंप किए और क्वालिफाइड पेराट्रूपर बने. 2019 में दो सप्ताह तक जम्मू कश्मीर में ड्यूटी भी की.

# फुटबॉल से धोनी का प्रेम किसी से छुपा नहीं है. टीम इंडिया में रहते हुए प्रैक्टिस में वे ऐसा करते हुए दिख जाते थे. साथ ही कई बार सेलेब्रिटीज के साथ भी खेले हैं. इंडियन सुपर लीग में अभिषेक बच्चन और विटा डानी के साथ उनकी चेन्नईयिन फुटबॉल टीम भी है.

# धोनी को बाइक्स का काफी शौक है. उनकी माही रेसिंग टीम नाम से मोटर स्पोर्ट्स रेसिंग में टीम रही है. बाइक्स के लिए उनके पास अलग से गैरेज है जिसमें भांति-भांति की बाइक हैं.

# धोनी को कारों का भी शौक है. वे समय-समय पर कारें खरीदते रहते हैं. इनमें विंटेज से लेकर लग्जरी गाड़ियां तक शामिल हैं.

# धोनी अलग-अलग खेलों के शौकीन हैं. वे घंटों बैडमिंटन खेलते रहते हैं तो ऑनलाइन गेम्स जैसे पबजी बैटलफील्ड में भी जमे रहते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button