झारखंड की खबरे

देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन के साथ PM मोदी झारखंड को देंगे 16 हजार करोड़ की सौगात

हाइलाइट्स

  • 12 जुलाई को बिहार-झारखंड के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

  • देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, 16 हजार करोड़ की देंगे सौगात

  • पीएमओ ने दी प्रधानमंत्री के पटना-देवघर दौरे की जानकारी

  • देवघर बाबाधाम में पूजा भी करेंगे पीएम मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को बिहार-झारखंड के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत करेंगे, इसके समापन समारोह को संबोधित करेंगे। वहीं झारखंड में बाबानगरी की देवघर भी पहुंचेंगे और सूबे के लोगों को 16 हजार करोड़ की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी इसी दिन देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। साथ ही बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी के कार्यक्रम की जानकारी दी

PMO ने दी प्रधानमंत्री के बिहार-झारखंड दौरे की जानकारी

पीएमओ की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड के देवघर और बिहार की राजधानी पटना का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री देवघर में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की अलग-अलग विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद पीएम बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। बाबा बैद्यनाथ धाम, जो देशभर में भक्तों के लिए एक अहम धार्मिक स्थल है। इसकी सीधी कनेक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रधानमंत्री देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है।

पटना में बिहार असेंबली के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल


12 जुलाई को पीएम मोदी बिहार की राजधानी पटना पहुंचेंगे। यहां प्रधानमंत्री बिहार विधान सभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। साथ ही उनका संबोधन भी होगा। बिहार विधानसभा के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बने शताब्दी स्मृति स्तम्भ का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री करेंगे।

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर खास तैयारी

झारखंड के देवघर में पीएम मोदी के दौरे को लेकर खास तैयारी जारी हैं। पीएम की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार की तरफ से एक आईएएस और एक आईपीएस स्तर के अधिकारी को खासतौर पर जिम्मेवारी सौंपी गई है। इन सब के अलावा एसपीजी के एक आईजी स्तर के अधिकारी समेत तीन एआईजी रैंक के अधिकारी और एक अन्य अफिसर देवघर पहुंच चुके हैं। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं जिसे लेकर बैठकों का दौर जारी है।

शहर के सभी बड़े होटलों समेत गेस्ट हाउस की बुकिंग 12 तक के लिए रद्द

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर 12 जुलाई तक देवघर शहर के सभी बड़े होटलों और गेस्ट हाउस में बुकिंग रद्द करने के आदेश दे दिए गए हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट से लेकर सभा स्थल तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पीएम के देवघर एयरपोर्ट पर लैंड करने से लेकर बाब मंदिर जाने और सभा स्थल तक पहुंचने के सभी रास्तों का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है, जिससे सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो सके।

देवघर में साढ़े तीन घंटे का होगा कार्यक्रम

सूत्रों की मानें तो, 12 जुलाई को प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष विमान से देवघर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। यह पूरा कार्यक्रम एक घंटे का होगा। एयरपोर्ट से ही प्रधानमंत्री देवघर एम्स के नए 250 बेड का ऑनलाईन उद्घाटन करेंगे जिसके बाद सीधा बाबा मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। बाबा मंदिर में प्रधानमंत्री 20 मिनट तक रुकेंगे। बाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद पीएम सीधा देवघर कॉलेज स्थित सभा स्थल के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां प्रधानमंत्री का कार्यक्रम एक घंटे का होगा।

16,835 करोड़ की योजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

बताया जा रहा है कि, अपने देवघर कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देवघर और संथाल परगना समेत बिहार के बांका और पूरे झारखंड को बड़ी सौगात देंगे। पीएम 12 जुलाई को देवघर से 16 हजार 835 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। जिनमें सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालय की 6 हजार 565 करोड़ की योजना का शिलान्यास शामिल है। इन सबके अलावा रेल मंत्रालय के तीन प्रोजेक्ट के साथ ही पेट्रोलियम एवं नैचुरल गैस मंत्रालय का भी एक प्रोजेक्ट शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री 10 हजार 270 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

पीएम इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन


देवघर एयरपोर्ट- 04 करोड़
एम्स- 103 करोड़
हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन- 35.0 करोड़
गढवा-महरिया रेलवे दोहरीकरण – 866.0 करोड़
बोकारो LPG प्लांट- 4 करोड़
हजारीबाग के बरही में नया LPGप्लांट- 16.15 करोड़
बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन-2,500 करोड़
गोविंगपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क-1,144 करोड़
चौका-साहेरबेरा फोरलेन सड़क- 7 करोड़
रांची-महुलिया फोरलेन सड़क- 519 करोड़
खैराटुंडा-बरवड्डा सिक्स लेन सड़क- 1,332.8 करोड़
गोरहर-खैरटुंडा सिक्स लेन सड़क- 1,790.3 करोड़

बाबा वैद्यनाथधाम विकास- 0 करोड़

इन योजनाओं की रखेंगे आधारशिला


गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो- 40 करोड़
जसीडीह बायपास न्यू लेन- 294 करोड़
रांची स्टेशन का री डेवलपमेंट- 210 करोड़
झरिया ब्लॉक-सरफेस फेसिलिटी और पाइपलाइन- 224 करोड़
एनएच-133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 66.7 करोड़
एनएच-75 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 315.21 करोड़
रांची में इटकी आरओबी- 3 करोड़
रांची में कचहरी चौक से पिस्का मोड़ एलिवेटेड कॉरिडोर- 534.7 करोड़
रेहला-गढ़वा बाइपास फोरलेन सड़क- 888 करोड़
पलमा-गढ़वा सेक्शन फोरलेन सड़क- 1, 564 करोड़
हरिहरगंज से परवा मोड़ फोरलेन सड़क- 1,016 करोड़

मिर्चाचौकी- फरक्का फोरलेन सड़क- 1,302 करोड़

Aman Kumar Jha

Founder & CEO 👉 ( Namaste Media ) Digitel Marketer | Young Entrepreneur | Web Developer | Blogger | Content Creator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button