All News

30 जून को रिटायरमेंट, सो धड़ाधड़ सलटा रहे मामले… दुमका कमिश्नर को कोर्ट लगाने से रोका…

झारखंड प्रशासनिक सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रोन्नति पाने वाले आईएएस अधिकारी चंद्र मोहन कश्यप पर धनबाद में नगर आयुक्त रहते हुए भी संगीन आरोप लगे। इन पर एक महिला ने झांसा देकर शादी करने बच्‍चा पैदा करने का आरोप लगाया है।

झारखंड के दुमका प्रमंडल के कमिश्नर चंद्र मोहन प्रसाद कश्यप को फिलहाल कोर्ट नहीं लगाने का परामर्श दिया गया है। उनके खिलाफ अधिवक्ताओं ने राज्यपाल से शिकायत की थी, जिस पर राजस्व पर्षद के सदस्य अमरेंद्र प्रताप सिंह ने यह कार्रवाई की है। चंद्र मोहन प्रसाद कश्यप 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं और इसी आधार पर उन्हें राजस्व पर्षद ने परामर्श दिया है कि अंतिम 10 दिनों में न्यायालय के कार्य नहीं करें।

इसके अलावा कश्यप के द्वारा सुनवाई के बाद दिए गए फैसलों को भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। जिन मामलों को सुनवाई पूरी होने के बाद आदेश के लिए लंबित रखा गया है वैसे मामलों पर अब कश्यप को अपना फैसला नहीं देने का परामर्श दिया गया है। इस मामले में राजस्व पर्षद ने पलामू उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का निर्देश दिया है, जो अधिवक्ताओं की शिकायत के आधार पर अपनी रिपोर्ट 45 दिनों के अंदर सौंपेंगे।

 

चंद्र मोहन प्रसाद कश्यप पर आरोप है कि उन्होंने जमीन संबंधी कई मामलों में 10 से 20 लाख रुपये घूस लेकर फैसला सुनाया है और अधिवक्ताओं ने ऐसे मामलों की जांच करने का आग्रह उनसे किया है। पिछले सप्ताह दुमका बार एसोसिएशन के 2 दर्जन से अधिक अधिवक्ताओं ने राज्यपाल को पत्र भेजकर कश्यप पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया था। राजपाल से शिकायत करने वाले अधिवक्ताओं में बाबूराम मुर्मू, विश्वनाथ प्रसाद यादव, अशोक कुमार मंडल, प्रमोद कुमार मंडल, पंकज कुजुर आदि प्रमुख हैं।

झारखंड प्रशासनिक सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रोन्नति पाने वाले आईएएस अधिकारी चंद्र मोहन कश्यप पर धनबाद में नगर आयुक्त रहते हुए भी कई आरोप लगे थे। लेकिन, उसकी जांच मुकाम पर नहीं पहुंच सकी। कश्यप पर एक महिला ने 2 वर्ष पहले आरोप लगाया था कि उन्होंने 2010 में पहली पत्नी के निधन के बाद उससे दूसरी शादी की है। उन दोनों के बीच संबंध से एक बच्चा भी है। लेकिन, कश्यप अब इस रिश्ते को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। यह मामला रामगढ़ के भुरकुंडा कोर्ट में चल रहा है।

Aman Kumar Jha

Founder & CEO 👉 ( Namaste Media ) Digitel Marketer | Young Entrepreneur | Web Developer | Blogger | Content Creator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker