All News

अब इस खतरनाक कुत्ते को नही पाल सकेंगे आप।कुत्ते को पालने पर आए नियम।

लगातार कुत्ते के आक्रामकता की खबर आने के बाद अब कुत्ता पालने पर नियम लग चुका हैं।
ये नियम पूरे देश मे तो नही पर उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद नगर निगम ने ये बड़ा एलान किया हैं।
गाजियाबाद नगर निगम ने नियम लगाया है की अब पिटबुल,रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीना जैसे नश्लो के कुत्ते को पालतू जानवरों के रूप में नही रख पाएंगे।
साथ ही ये भी नियम लगाए गए है कि कुत्ते के लिए लाइसेंस भी अनिवार्य कर दिया गया हैं।।

 

कुत्ता पालने के नए नियम के मुताबिक कोई भी परिवार एक से अधिक कुत्ते को नही रख सकते है।।
गाजियाबाद के लोग नगर निगम के इस फैसले को बड़ा फैसला मान रहे हैं।

 

 

 

पार्षद संजय सिंह ने बताया कि उन्होंने पिटबुल, रॉटवीलर और डोगो अर्जेंटीनो प्रजातियों के कुत्तों को पालने पर पाबंदी लगाने का प्रस्ताव पेश किया था जिसे नगर निगम के सदन ने पारित कर दिया है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिन लोगों के पास इन प्रजातियों के कुत्ते हैं उन्हें दो महीने के अंदर उनकी नसबंदी करानी होगी. महापौर आशा शर्मा ने बताया कि शनिवार को हुई नगर निगम की बोर्ड बैठक में कुत्तों की नसबंदी को अनिवार्य घोषित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि बिना नसबंदी कराए प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण नहीं किया जाएगा. उन्होंने बताया कि अगर कुत्ते की उम्र छह महीने है तो उनके मालिक को शपथ पत्र पर यह आश्वासन देना होगा कि जब कुत्ते की उम्र एक साल हो जाएगी तो वह उसकी नसबंदी कराएगा.
गौरतलब है कि इससे पहले कानपुर नगर निगम और पंचकूला नगर निगम ने भी पिटबुल और रॉटवीलर प्रजातियों के कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगाया था. महापौर ने बताया कि आगामी एक नवंबर से शहर में कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा और कुत्ता मालिकों को दो महीने के अंदर पंजीयन कराना होगा. उन्होंने बताया कि अब एक परिवार सिर्फ एक ही कुत्ता रख सकेगा और कुत्ते को सार्वजनिक स्थानों पर ले जाने से पहले उसे मुखौटा लगाना अनिवार्य होगा ताकि वह किसी को काट ना सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button