खेलदेश दुनिया

स्पेनिश टेनिस सुपरस्टार राफेल नडाल ने रचा इतिहास 21वीं बार जीती ग्रैंड स्लैम का खिताब।

स्पेन और टेनिस जगत के मशहूर टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल जीत लिया है। नडाल इसके साथ ही 145 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेंस सिंगलस खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने स्विजरलैंड के स्टार खिलाड़ी रॉजर फेडरर और सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पीछे छोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल आज मेलबर्न में मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरीना में खेला गया।ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल स्पेन के राफेल नडाल और रूस के प्रसिद्ध खिलाड़ी डेनियल मेडवेदेव के बीच खेला गया। मुकाबला काफी दिलचस्प और रोमांच से भरपूर था। मुकाबले को 5 सेट्स में विभाजित किया गया था।भले ही मैच को राफेल नडाल ने जीता मगर डेनियल मेदवेदेव ने पूरे मुकाबले में उन्हें कड़ी टक्कर दी और उनके नाक में दम कर दिया था।मुकाबला इतना खड़ा था कि मैच 5 घंटे 24 मिनट तक चला मगर अंतिम में राफेल नडाल ने इस मुकाबले में बाजी मारी। उन्होंने 2-6, 6-7, 6-4, 6-4, 7-5 से जीत हासिल की और एक नया कीर्तिमान रच डाला।

Spanish tennis superstar Rafael Nadal

राफेल नडाल ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है।राफेल नडाल 35 वर्ष के हो चुके हैं फिर भी उनका जलवा टेनिस के खेल में बरकरार है।नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर दोनो ने इस खिताब को 20 बार अपने नाम किया हैं।आपको जानकारी के लिए बता दु कि नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर इस बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन में किसी कारणवस भाग नहीं ले पाए जिसका पूरा फायदा राफेल नडाल को मिला और उसने इस मौके का फायदा उठाते हुए इतिहास रच दिया।

Sachin Tendulkar photo

राफेल नडाल को उनके इस कामयाबी पर उन्हें विश्वभर से सोशल मीडिया तथा अन्य माध्यमों से बधाई के संदेश प्राप्त हो रहे हैं।उनके इस कामयाबी की तारीफ भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी की और इस मौके पर उन्होंने इंस्टाग्राम के माध्यम से नडाल को इस जीत की शुभकामनाएं भेजी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button