खेल

क्रिकेटर कुलदीप यादव की बहन ने टीम इंडिया को जिताया U 19 विश्वकप क्या आप जानते थे ये बात ? पढ़िए रोचक जानकारी

क्रिकेटर कुलदीप यादव की बहन ने टीम इंडिया को जिताया U 19 विश्वकप क्या आप जानते थे ये बात ? पढ़िए रोचक जानकारी

भारतीय टीम के स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव (Kundeep Yadav) इन दिनों टीम इंडिया का हिस्सा है. वह न्यूजीलैंड  दौरे पर बिजी है. लेकिन उनकी बहन अर्चना देवी (Archana Devi) ने साउथ अफ्रीका में खेले गए आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप 2023 में इतिहास रच दिया है.

उनकी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत को महिला क्रिकेट में पहला विश्व कप मिल गया है. इस जीत में बहन अर्चना ने अहम योगदान निभाया. उनके अंदर क्रिकेट का जज्बा जगाने का काम कुलदीप यादव ने किया. जिन्होंने टीम इंडिया के लिए खेलने को लेकर पहले ही भविष्यवाणी कर डाली थी.

Kuldeep Yadav की बहन ने रचा इतिहास

(Archana Devi) वह नाम है जिसके बारे में अधिकांश लोग एक दिन पहले तक ज्यादा नहीं जानते थे. लेकिन आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप 2023 के जितने के बाद यह जानने के गूगल पर सर्च कर रहे हैं. आखिरकार 4 ओवरों में मात्र 6 रन देकर 2 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बनने वाली अर्चना देवी कौन है?

तो हम आपको बचा दें कि टीम इंडिया स्टार गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की एकडमिक बहन है अर्चाना. जिन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम टीम इंडिया को विश्व कप में चैपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई. अर्चना ने यूपी के उन्नाव से निकलकर वर्ल्ड क्रिकेट में भारत की बादशाहत का डंका बजा दिया है.

अर्चना देवी को कुलदीप से मिली क्रिकेट की प्रेरणा

अर्चना देवी ऑफ स्पिनर गेंदबाज के साथ-साथ फुर्तीली फील्डर भी है. उनका जौहर इग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में देखने को मिला. उस पर हम पहले चर्चा कर चुके हैं. अब बात कुलदीप और अर्चाना के कनेक्शन की करते हैं. क्योंकि अर्चना में क्रिकेट के लिए प्रेरित करने वाले कुलदीप यादव ही हैं.

अर्चना ने क्रिकेट की ABCD उस एकेडमी में सीखी जहां से कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) निकले हैं. या फिर यूं कहें कि दोनों एक ही कोच कोच के चेले हैं. कोच कपिल पांडे ने इन दोनों खिलाड़ियों को गेंदबाजी के गुर सिखाए हैं. इस दौरान उनके भाई कुलदीप ने उनकी काफी मदद की और उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया. कुलदीप यादव ने कहा था कि एक दिन तुम भारत के लिए खेलकर देश का नाम रौशन करोगी. अंडर-19 विश्व कप में कुछ ऐसा ही देखने को मिला.

क्रिकेट की दुनिया में बुंदियों पर पहुंचने के लिए किसी ना किसी अच्छे खिलाड़ी की मदद की जरूरत पड़ती है. देखा गया है कि धोनी-विराट ने अपनी सलाह से कई खिलाड़ियों के करियर में चार-चांद लगाए हैं. ऐसा कुछ कुलदीप ने अर्चना क्रिकेटिंग सफर में अपना योगदान दिया है.

अर्चना के सगे भाई रोहित ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि

”अर्चना के अंदर इंडिया के लिए क्रिकेट खेलने की ललक पैदा करने वाले कुलदीप ही थे. वो हमेशा कहते थे- अर्चना तुम्हें भी इंडिया के लिए क्रिकेट खेलना है.”

”जब तुम स्टार बन जाओगी, तब बड़ी गाड़ी लेना”

हर खिलाड़ी की तमन्ना होती है कि वह एक दिन बड़ा खिलाड़ी बने. उसके बार पैसा और शौहरत दोनों हो. वह भारतीय टीम के पुरूष खिलाड़ियों की तरह बड़ी-बड़ी गाड़ियों में घूमें. ट्रेनिंग के दिनों में हर खिलाड़ी ऐसा सोचता है. लेकिन यह सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता है. शुरूआती दिनों में लंच के दौरान कुलदीप और अर्चना में कुछ ऐसी ही बातें हो रही थी.

तब अर्चना ने उनसे पूछा- भईया, ये कौन सी गाड़ी है? कुलदीप यादव ने विनम्रता से जवाब देते हुए कहा था कि, ”जब बड़ी स्टार बन जाओगी तो इससे भी अच्छी गाड़ी लेना और हम सब को घुमाना.”  अब वह दिन दूर नहीं कि वह अपने इस सपने को जल्द पूरा ना कर सके. विश्व कप जीतने के बाद उन्हें सम्मान राशि मिलने वाली है. जिससे वह एक बड़ी कार खरीद सकती हैं.

विश्व कप नें अर्चना का कुछ ऐसा रहा प्रदर्शन

 

साउथ अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में  (Archana Devi) सबसे किफायती गेंदबाज रही. उन्होंन बड़ी कंसूसी से गेंदबाजी करते हुए विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को अपने स्पेल में ज्यादा रन बनाने का मौका नहीं दिया. उन्होंने इस विश्व कप में 10 मैच खेले और 9 विकेट अपने खाते में जोड़े. जबकि बल्ले से 16 रनों का अहम योगदान भी दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker