खेल

जमकर बोला श्रेयस – ईसान का बल्ला भारत ने साउथ अफ्रीका पर पाई पहली जीत…

भारत और साउथ अफ्रीका का दूसरा मैच झारखंड के रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला गया । इस श्रृंखला के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत पर जीत पाई थीं लेकिन इस बार भारत ने पलटवार करते हुए श्रृंखला को 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया और रांची में साउथ अफ्रीका को हराकर पहली जीत प्राप्त की । इस मैच के दौरान जमकर बरसा श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का बल्ला ।

 

 

भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को रांची में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में सात विकेट से हरा दिया । इस जीत के साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बढ़त बना ली है । अब दोनों टीमों के बीच 11 अक्टूबर को सीरीज का तीसरा एवं निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा ।

 

साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 279 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने 25 बॉल बाकी रहते हासिल कर लिया । भारतीय टीम की जीत के हीरो श्रेयस अय्यर और ईशान किशन रहे । श्रेयस ने जहां नाबाद 113 रनों की शतकीय पारी खेली । वहीं ईशान किशन ने 93 रनों का योगदान दिया । दोनों खिलाड़ियों की पारियों का नतीजा रहा कि भारत आसानी तक लक्ष्य तक पहुंच पाया ।

 

 

भारत की ओपनिंग जोड़ी लड़खड़ाई…

 

टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 48 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे । सबसे पहले कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर वेन पार्नेल की बॉल पर बोल्ड आउट हुए । फिर लय में दिख रहे दूसरे ओपनर शुभमन गिल को कैगिसो रबाडा ने चलता कर दिया । गिल ने 26 बॉल पर 28 रन बनाए जिसमें पांच चौके शामिल रहे ।

 

 

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने संभाली टीम की कमान की धुआंधार बैटिंग….

 

भारत की ओपनिंग जोड़ी कुछ खास नहीं रह पाई भारत ने अपने पहले 2 विकेट 48 रनों पर ही खो दिए थे लेकिन उसके बाद जब बैटिंग करने श्रेयस अय्यर और इशान किशन आए तो जमकर छक्के चौके की बरसात हुई ।

दो विकेट गिरने के बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाल लिया । श्रेयस ने जहां एंकर रोल निभाया वहीं ईशान किशन ने बड़े शॉट्स खेलने में विश्वास किया. हालांकि दोनों खिलाड़ियों ने 26वें ओवर में एडन मार्करम की गेंदों पर रन बटोरकर अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए । ईशान ने जहां 60 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया, वहीं श्रेयस अय्यर ने सात चौके की बदौलत 48 बॉल पर फिफ्टी पूरी की ।

 

अर्धशतक बनाने के बाद ईशान किशन ने आक्रामक रवैया अपना लिया और एनरिक नॉर्किया की गेंदों पर तीन खूबसूरत छक्के लगाए । दूसरी ओर श्रेयस अय्यर भी चौकों में डील कर रहे थे । जब ऐसा लग रहा था कि ईशान किशन अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक बनाने में कामयाब हो जाएंगे, तभी फोर्टुइन की बॉल पर वह रीजा हेंड्रिक्स को कैच थमा बैठे । ईशान किशन ने 84 बॉल पर 93 रन बनाए, जिसमें सात छक्के और चार चौके शामिल थे ।

 

 

संजू सैमसन ने भी खेली अच्छी पारी…

 

ईशान किशन और श्रेयस ने तीसरे विकेट के लिए 161 रनों की पार्टनरशिप की । ईशान किशन के आउट होने के बाद संजू सैमसन क्रीज पर उतरे और उन्होंने श्रेयस अय्यर का बखूबी साथ निभाया । श्रेयस ने कैगिसो रबाडा की फ्री हिट बॉल पर चौके के साथ अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा कर लिया । संजू सैमसन 30 रन बनाकर नाबाद लौटे ।

 

 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अफ्रीकी टीम ने सात विकेट पर 278 रन बनाए थे । एडेन मार्करम ने 79 और रीजा हेंड्रिक्स ने 74 रनों की पारी खेली ।दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 129 रनों की पार्टनरशिप की । इन दोनों के अलावा डेविड मिलर ने नाबाद 35 रनों की उपयोगी पारी खेली । भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए । वहीं वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला ।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button